Short Current Affairs: 17-Feb-2024

हाल ही में, कौन सा देश मध्य पूर्व में ‘ड्रीम ऑफ द डेजर्ट’ ट्रेन लॉन्च कर रहा है?

सऊदी अरब

हाल ही मे सऊदी अरब 2025 के अंत में “ड्रीम ऑफ द डेजर्ट” ट्रेन सेवा शुरू कर रहा है। 800 मील की यात्रा सऊदी अरब की राजधानी रियाद में शुरू होगी, और जॉर्डन के साथ सीमा की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर यात्रा करेगी। यह मार्ग सुंदर रेगिस्तानों और यूनेस्को विश्व धरोहर पुरातत्व स्थलों के लंबे विस्तार से होकर गुजरेगा।

हाल ही में, किस बैंक ने ‘बेस्ट टेक्नोलॉजी बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड’ का खिताब जीता है?

साउथ इंडियन बैंक

हाल ही मे साउथ इंडियन बैंक को 19वें आईबीए वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी बैंक के रूप में सम्मानित किया गया है। बैंक को छह पुरस्कार प्राप्त हुए, जिनमें तीन जीत, एक उपविजेता स्थान और दो विशेष उल्लेख शामिल हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) द्वारा मुंबई में आयोजित समारोह स्थल पर साउथ इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ पीआर शेषाद्री को पुरस्कार प्रदान किए।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, जो हाल ही में खबरों में रही, किस राज्य की एक पहल है?

उत्तर प्रदेश

हाल ही मे महिला कल्याण विभाग की निदेशक संदीप कौर ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अनुदान में उल्लेखनीय वृद्धि की घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के जवाब में, अप्रैल से प्रति लाभार्थी अनुदान 15,000 रुपये से बढ़कर 25,000 रुपये सालाना हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने वाली इस पहल का उद्देश्य जन्म से ही उनकी शैक्षिक यात्रा के माध्यम से उनकी भलाई को बढ़ाना है।

16वीं विश्व सामाजिक मंच 2024 की बैठक कहाँ आयोजित की गई?

काठमांडू

हाल ही मे 2024 में 16वां विश्व सामाजिक मंच (डब्ल्यूएसएफ) सम्मेलन फरवरी 2024 में काठमांडू में शुरू हुआ। यह सम्मेलन पांच दिवसीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य नागरिक समाज संगठनों, सामाजिक आंदोलनों, ट्रेड यूनियनों और नवउदारवादी वैश्वीकरण का विरोध करने वाले व्यक्तियों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का विषय “एक और दुनिया संभव है” है।

हाल ही में खबरों में रहा कान्हा टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

मध्य प्रदेश

हाल ही मे कान्हा टाइगर रिजर्व से एक नर बाघ को सतना के मुकुंदपुर सफारी में स्थानांतरित किया गया है। मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा कान्हा टाइगर रिजर्व, मंडला और बालाघाट जिलों में 940 वर्ग किमी में फैला है। 1 जून, 1955 को स्थापित, और 1973 में एक बाघ अभयारण्य घोषित किया गया, इसमें जंगल की लहरें, पहाड़ियाँ, पठार और घाटियाँ हैं। माना जाता है कि यह रिज़र्व रुडयार्ड किपलिंग की द जंगल बुक से प्रेरित है, जो भारत के पहले टाइगर रिज़र्व शुभंकर, “भूरसिंह द बारासिंघा” का घर है।