Short Current Affairs: 15-Feb-2024

किस राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर काजी नेमू (साइट्रस लिमोन) को राज्य फल घोषित किया है?

असम

असम की राज्य सरकार ने काजी नेमू (साइट्रस लिमोन), जो इस क्षेत्र की मूल निवासी नींबू की एक विशिष्ट किस्म है, को आधिकारिक ”राज्य फल” के रूप में नामित किया है। राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने राज्य और उसके लोगों के लिए पारंपरिक और पोषण संबंधी महत्व  की सांस्कृतिकता पर प्रकाश डालते हुए निर्णय की घोषणा की।

नुआ-ओ छात्रवृत्ति कार्यक्रम किस राज्य से संबंधित है?

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने नुआ-ओ छात्रवृत्ति की घोषणा की, जो स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। पुरुष छात्रों को 9,000 रुपये मिलते हैं, जबकि महिलाओं को 10,000 रुपये मिलते हैं। एससी/एसटी और निर्माण श्रमिक छात्रों को 10,000 रुपये और महिलाओं को 11,000 रुपये मिलते हैं। यह पहल, नूतन उन्नत अभिलाषा (एनयूए) ओडिशा योजना का हिस्सा है, जो युवाओं को कुशल बनाने पर केंद्रित है, जिसमें 2023-24 से 2025-26 के लिए 385 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। यह छात्रवृत्ति आयकर दाताओं और सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को छोड़कर, राज्य विश्वविद्यालयों और सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों को लक्षित करती है। लगभग 4.5 लाख स्नातक और 32,000 स्नातकोत्तर छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है।

हाल ही में, किस देश ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में AI संचालित सरकारी सेवाओं के लिए 9वां गवर्नमेंट पुरस्कार जीता?

भारत

भारत ने सरकारी सेवाओं को बढ़ाने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के अभिनव उपयोग के लिए दुबई में 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में 9वां गवर्नमेंट पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की परिवर्तनकारी परियोजना, iRASTE को मान्यता देता है। अमीरात सरकारी सेवा उत्कृष्टता कार्यक्रम (ईजीएसईपी) वार्षिक गवटेक पुरस्कार और “एम-गॉव पुरस्कार” का प्रबंधन करता है।

हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘कुस्कुटा डोडर’ क्या है?

आक्रामक खरपतवार

कुस्कुटा डोडर, जो उत्तरी अमेरिका का एक आक्रामक खरपतवार है, चेंगलपेट के जंगलों और तमिलनाडु के वेदांथंगल पक्षी अभयारण्य को खतरे में डाल रहा है, जिससे स्थानीय पारिस्थितिकी और प्रवासी पक्षी आवास खतरे में पड़ रहे हैं। इस परजीवी लता में जड़ों की कमी है, जो आरक्षित वनों में कई एकड़ पेड़ों को संक्रमित कर रही है और भारत के सबसे पुराने पक्षी अभयारण्य में प्रवेश कर रही है। पक्षियों के घोंसले के लिए महत्वपूर्ण बैरिंगटनिया पेड़ों पर पाया जाने वाला, यह मेजबानों का गला घोंटने और मारने से पहले घनी छतरियां बनाता है। भारत में, यह तिलहन, दलहन और चारा फसलों में एक महत्वपूर्ण समस्या पैदा करता है। वैश्विक स्तर पर, इसे 25 देशों में ‘घोषित हानिकारक खरपतवार’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। सख्त आवरण वाले कुस्कुटा बीज सूखे भंडारण में 50 साल तक और खेत में 10 साल तक जीवित रह सकते हैं।

हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘ई-जागृति पोर्टल’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उपभोक्ता विवाद निवारण को सुविधाजनक बनाना

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया है?

रणजीत कुमार अग्रवाल

आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

संजय कुमार जैन

पहले डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है?

गुवाहाटी

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है?

निरंजन शाह

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए किसके साथ समझौता किया है?

बीपीसीएल

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के साथ समझौता किया है. इस प्रोजेक्ट के तहत हवाईअड्डा परिसर में 1000 किलोवाट का ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा. कोच्चि एयरपोर्ट ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन जायेगा.