ग्रीस ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाया

Aware Dose | 18-Feb-2024

Picture of the current

ग्रीस ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाकर और समलैंगिक जोड़ों को समान माता-पिता का अधिकार देकर इतिहास रच दिया है, जो देश के सामाजिक और कानूनी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। रूढ़िवादी चर्च के विरोध का सामना करने के बावजूद, सांसदों ने विधेयक पारित कर दिया, जिससे ग्रीस इस तरह के प्रगतिशील कानून को अपनाने वाला पहला रूढ़िवादी ईसाई राष्ट्र बन गया। 

समानता के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता
प्रधान मंत्री की प्रतिज्ञा: प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने अपने पुन: चुनाव के बाद, समलैंगिक विवाह और माता-पिता के अधिकारों के लिए उपाय करने की कसम खाकर समानता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये परिवर्तन सभी नागरिकों के लिए समान अधिकारों को बनाए रखने और किसी भी प्रकार के भेदभाव को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण थे। 

समान-लिंगी जोड़ों के लिए समान माता-पिता के अधिकार
मुख्य प्रावधान: नव पारित कानून न केवल समान-लिंग विवाह को मान्यता देता है बल्कि समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए समान माता-पिता के अधिकार भी सुनिश्चित करता है। इसमें समान-लिंग वाले माता-पिता दोनों को अभिभावकों के रूप में समान कानूनी दर्जा देना शामिल है, जिससे उन्हें अपने बच्चों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने और उनके पालन-पोषण में पूरी तरह से भाग लेने की अनुमति मिलती है।

दैनिक जीवन पर प्रभाव: कानून के प्रावधान सीधे समान-लिंग वाले जोड़ों के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं, जिससे वे बच्चों को स्कूल से लाने, उनके साथ यात्रा करने और चिकित्सा नियुक्तियों में भाग लेने जैसे आवश्यक माता-पिता के कर्तव्यों में संलग्न होने में सक्षम होते हैं। यह ग्रीक समाज में विविध पारिवारिक संरचनाओं के सामान्यीकरण और स्वीकृति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

सीमाएँ और चल रही चुनौतियाँ

विधान में बहिष्करण: जबकि कानून एक प्रगतिशील मील का पत्थर दर्शाता है, यह कुछ क्षेत्रों में कम पड़ता है। यह समान लिंग वाले जोड़ों को सहायक प्रजनन विधियों या सरोगेट गर्भधारण के विकल्प तक पहुंच प्रदान नहीं करता है। इसके अतिरिक्त, नए कानून के तहत ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को माता-पिता का अधिकार नहीं दिया गया है, जो एलजीबीटीक्यू+ समुदाय की विविध आवश्यकताओं को संबोधित करने में चल रही चुनौतियों को उजागर करता है।