2024 में भारत के सबसे स्वागत योग्य क्षेत्र के रूप में हिमाचल प्रदेश अग्रणी

Aware Dose | 18-Feb-2024

Picture of the current

बुकिंग.कॉम ने भारत के सबसे स्वागत योग्य क्षेत्रों पर प्रकाश डालते हुए अपने 12वें वार्षिक ट्रैवलर रिव्यू अवार्ड्स 2024 का खुलासा किया। हिमाचल प्रदेश ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

हाल ही में एक घोषणा में, लोकप्रिय ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी, बुकिंग.कॉम ने अपने 12वें वार्षिक ट्रैवलर रिव्यू अवार्ड्स 2024 का अनावरण किया, जिसमें भारत के सबसे स्वागत योग्य क्षेत्रों और शहरों पर प्रकाश डाला गया। रैंकिंग का निर्धारण प्लेटफ़ॉर्म पर प्राप्त ग्राहक समीक्षाओं के आधार पर किया गया था, जो देश के आतिथ्य परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

हिमाचल प्रदेश अग्रणी
भारत में सबसे स्वागत योग्य क्षेत्र’ की श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश है, जो 2023 में 5वें स्थान से उल्लेखनीय छलांग लगाता है।
यह मान्यता यात्रियों के लिए गर्मजोशीपूर्ण और मेहमाननवाज़ वातावरण प्रदान करने की राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। रैंकिंग में गोवा, केरल, राजस्थान और उत्तराखंड निम्नलिखित स्थानों पर हैं।

2023 से 2024 तक रैंकिंग में परिवर्तन
पिछले वर्ष के परिणामों के साथ 2024 रैंकिंग की तुलना करने पर उल्लेखनीय परिवर्तन स्पष्ट हैं। 2023 में, पुडुचेरी ने केरल, राजस्थान, गोवा और हिमाचल प्रदेश के साथ भारत में सबसे स्वागत योग्य क्षेत्र का प्रतिष्ठित स्थान हासिल किया।


भारत में सबसे स्वागत योग्य शहर
2024 में यात्रियों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए, बुकिंग.कॉम ने भारत के दस ‘सबसे स्वागत योग्य शहरों’ की सूची का भी अनावरण किया।
ग्राहक समीक्षाओं के आधार पर यह संकलन, असाधारण आतिथ्य द्वारा चिह्नित अविस्मरणीय यात्रा चाहने वालों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है।
यहां दस ‘भारत के सबसे स्वागतयोग्य शहरों’ की सूची दी गई है:

सर्वाधिक स्वागत योग्य शहरों की सूची में मरारीकुलम शीर्ष पर
केरल का मरारीकुलम, जो अपने शांत बैकवाटर, नारियल के पेड़ों और शांतिपूर्ण समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, ने ‘सर्वाधिक स्वागत योग्य भारतीय शहरों’ की सूची में नंबर एक स्थान का दावा किया है।
शहर का उत्कृष्ट आतिथ्य, इसके सुरम्य परिदृश्यों के साथ मिलकर, इसे स्वागत योग्य माहौल चाहने वाले यात्रियों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है।


रैंकिंग में उल्लेखनीय शहर
मरारीकुलम के बाद, राजस्थान के जैसलमेर ने रेगिस्तानी शहर के आतिथ्य का प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।
महाराष्ट्र के बीर, लेह, मनाली, टेक्कडी, धर्मशाला, कसोल, पुष्कर और जोधपुर ने यात्रियों के लिए विविध प्रकार के अनुभवों की पेशकश करते हुए सूची पूरी की।


पिछले वर्ष से परिवर्तन
2023 में, गोवा के पालोलेम और अगोंडा शहर ‘सर्वाधिक स्वागत योग्य भारतीय शहरों’ की सूची में पहले और दूसरे स्थान पर रहे।
रैंकिंग में परिवर्तन आतिथ्य उद्योग की गतिशील प्रकृति को उजागर करता है, जिसमें मरारीकुलम, हम्पी, खजुराहो, तेक्कडी, जैसलमेर, बीर, मुन्नार और केरल प्रमुखता से शामिल हैं।


भारत के आतिथ्य परिदृश्य का अनावरण
बुकिंग.कॉम का 12वां वार्षिक ट्रैवलर रिव्यू अवार्ड्स 2024 भारत में आतिथ्य के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
रैंकिंग न केवल सबसे अधिक स्वागत करने वाले क्षेत्रों और शहरों का जश्न मनाती है बल्कि उन लोगों के समर्पण को भी मान्यता देती है जो यात्रा के अनुभवों को असाधारण बनाने में योगदान देते हैं।